अश्वगंधा खाने के फायदे व नुकसान अशवगंधा से sexual power कैसे increase होती है (मेरा अनुभव) Ashwagandha powder khane ke fayde (my experience)

अश्वगंधा  एक प्रतिक जड़ी बूटी है जिसको घोडे से ताबीर किया गया है,  क्यूंकि ऋषि मुनि और वेद अनुसार अशवगंधा के निर्मित सेवन use करने से घोडे जेसी शक्ति बल प्राप्त होती है।  मेने भी अशवगंधा powder कौंज के बीज, सफ़ेद मुस्ली, शतावर के साथ  use किया है आज  बात करेंगे इसके फायदे और नुकसान की।




अश्वगंधा  के लाभ (Benefits)




मेरे अनुभब में अशवगंधा ही नही बल्कि हर आयुर्वेद  Product  के  Effect लगातार निर्मित सेवन use करने से ही दिखाई देते है। मुझे भी one Month एक माह के अन्दर  कोई खाश लाभ नज़र नही आया परन्तु निर्मित सेवन से कुछ खाश बात Note की है जिसकी टिप्पणी निम्नुसार कर रहा हु ।

  1. अशवगंधा हलके गरम Milk के साथ use करने से नींद बेहतर आती है सुकून मिलता है। नींद अच्छी आने  के कारण बोहत सी नींद की कमी के कारण होने वाली समस्या में काफी सुधार आता है ।
  2.  अशवगंधा के निर्मित सेवन से मानसिक तनाव  काफी दूर हो सकता है।
  3.  शारीरिक कमजोरी के लिए भी बोहत फायदेमंद है।
  4. अशवगंधा उर्जा Anerge प्रदान करता है ।
  5. अशवगंधा के निर्मित सेवन से शारीर को बल और शक्ति प्राप्त होती है ।
  6. अशवगंधा के साथ शतावर चूर्ण , सफ़ेद मुस्ली चूर्ण , कौंज के बीज का चूर्ण मिला कर use करने से बल और शक्ति उर्जा एवं अन गिनत लाभ double हो जाते है ।
  7.  अशवगंधा के साथ शतावर चूर्ण , सफ़ेद मुस्ली चूर्ण , कौंज के बीज का चूर्ण मिला कर use करने से किडनी स्टोन पथरी  की समस्या में भी पूर्ण रूप से सुधार होता है ।
  8.  वज़न बढ़ने में भी अशवगंधा कारगर साबित हो सकता है ।

पुरुषो में गंजापन और बाल न बढ़ने की संभावना महिलाओं से अधिक क्यों होती है जाने कारण और अपने बालो को स्वस्थ एवं सुन्दर के साथ streax सीधा करने के टिप्स



अश्वगंधा के नुकसान (Side Effect)



मेरे नज़दीक अशवगंधा से  नुकसान  भी हो सकते है परन्तु  इतने बढे और गंभीर नहीं क्यों की हर इंसान की फितरत उसका Digestive System उसका रहन सहन और अपना शारीर की दर्जे हरारत हर इन्सान से मुख्तलिफ होती है  इसलिए जरूरी नही हर फायदेमंद चींज हर इंसान मानव के लिए फायदेमंद हो  अशवगंधा भी हर एक को लाभ और सूट नही कर सकती है।


  1.  अश्वगंधा के use करने से आपका Digestive System बिगड़ सकता है।
  2.  खाने की इच्छा न होना यानि भूख कम हो सकती है।
  3.  अगर आप अश्वगंधा को रात के समय सोने के उपरांत इस्तेमाल से Night fail स्वषण दोष् की समस्या आदि हो सकती है ।
  4.  इसा भी हो सकता है न कोई फायदा और नहीं नुकसान किसी प्रकार का कोई Effect ही नहीं होगा ।

पुरुषो में sex इच्छा कम होना बालो का झाड़ना Body का विकास नही होने का मुख्य कारण है Testosterone male body का हार्मोन की कमी होना क्या गोक्षुरा Netural testosterone produce करती है

 मेने बताया था अशवगंधा एक प्राकतिक जड़ी बूटी है लेकिन आज मार्किट में जो अशवगंधा के नाम से बोहत सी Company काअलग-अलग ब्रांड है वो असली कम नकली जायदा है  यही मुख्य कारण है अशवगंधा के Side Effect होने काऔर भरपूर लाभ न मिल पाने का आपसे निवेदन है की जब अशवगंधा Powder या Tablets विक्रय करे तो  पूरी शाव्धानी बरतनी है ब्रांड की पूरी तहकीक पहले करनी है की में जिस Company का Product इस्तेमाल कर रहा हु या करना है उसकी अपने तरीके से जाँच परताल करले में आपके लिए  कुछ रियल कंपनी के प्रडोक्ट जो pure और Orignal है is blog me add kiye hai. Aap online kharid sakte hai Amazon se.

अशवगंधा के बारे में अधिक जानने के लिए इस पोस्ट को visit करे।



Note:- किसी भी सुप्लिमेंट टेबलेट्स आयुर्वेद नॉन आयुवेद किसी भी प्रकार की मेडिसिन हो हेल्थ स्टेट में use करने से पूर्व Doctar या वेद्नुसार ही उपयोग करे

Comments